SpaceX क्या है? सब कुछ जो आपके लिए जानना ज़रूरी है

SpaceX क्या है? जानिए कुछ जरुरी बातें

सबसे पहले तो आप जान लीजिये की , स्पेसएक्स एक निजी (Private) कंपनी है। एक निजी कंपनी क्या है, आप के मन में सायद ये सवाल आ सकता है? तो हम आपको बता दें की एक निजी कंपनी (Private company) और एक सार्वजनिक कंपनी (Public company) के बीच का अंतर यह है कि सार्वजनिक कंपनी एक स्टॉक बेचती है, और इसलिए उसमे सार्वजनिक रूप से कारोबार (Business) किया जाता है। शेयरधारकों (Shareholders) का कहना है कि कंपनी क्या करती है। दूसरी ओर, एक निजी कंपनी, एक स्टॉक नहीं बेचती है, और कोई भी कंपनी को यह नहीं बता सकता है कि क्या करना है (जब तक कि वे कोई कानून नहीं तोड़ते हैं, तब तक), तो चलिए जानते है की SpaceX क्या है? और ये कैसी कंपनी है।

SpaceX क्या है?

SpaceX एक Expoloration Techonologies Corporation है, जिसे SpaceX के नाम से जाना जाता है. 2002 में CEO और SpaceX लीड डिज़ाइनर एलन मस्क (Elon Musk) द्वारा स्थापित एक निजी तौर पर आयोजित रॉकेट और अंतरिक्ष यान कंपनी है, ये Elon Musk वहीं है जो टेस्ला के सह संस्थापक और उत्पाद डेवलपर भी हैं,

SpaceX कंपनी निजी तौर पर सेटेलाइट को अपने “ग्राहकों” के लिए लॉन्च करती है। इसकी लॉन्च सेवाएं इसके कई प्रतिस्पर्धियों की तुलना में कम खर्चीले हैं। कंपनी पूरी तरह से निजी है और इसमें 6,000 से अधिक कर्मचारी हैं।

SpaceX को 2002 में एलन मस्क ने 100 मिलियन डॉलर के रकम से SpaceX कंपनी बनाई, ये कंपनी आज के स्पेस लॉन्चिंग वेेकिल बनाने में एक्सपर्ट है। और उनका मानना है 2030 तक मंगल पर वो लोगो को बसायेंगे। 2003 में एलन मस्क ने दो दोस्तों जोकि इंजिनियर थे, मार्टिन एबरहार्ड और मार्क टेरपिंग इनके साथ मिलकर टेस्ला मोटर्स की शुरआत की अगर आप टेस्ला के बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें की, वो अपने बहेतरीन इलेक्ट्रिक डिज़ाइन के लिए फेमस है, मतलब को एक इलेक्ट्रिक कार की कंपनी है।और 2008 के बाद से एलन CEO है। 2006 में एलन के चचेरे भाई की कंपनी सोलर सिटी को आर्थिक मदद दी और कंपनी को शुरू करने में अहम भूमिका निभाई और 2013 सोलर सिटी USA में सोलर पावर देने वाली दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गयी।

SpaceX ने लॉन्च किया है सबसे पावरफुल फॉल्कन हेवी रॉकेट

6 February 2018 को अमेरिका में दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च किया गया है. टेस्ला के अरबपति मालिक एलन मस्क की कंपनी SpaceX ने फाल्कन हेवी रॉकेट को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च किया था.

अभी तक जोभी दूसरे रॉकेट अपने साथ जितना भार ले जा सकते हैं स्पेस में, फॉल्कन हेवी उसके मुकाबले दोगुना भार को ले जाने की क्षमता रखता है. फाल्कन हेवी रॉकेट का वजन लगभग 63.8 टन है, जो तकरीबन दो स्पेस शटल के वजन के बराबर है. 27 मर्लिन इंजन वाले इस रॉकेट की लंबाई 230 फुट है.

Also Read:-

Tesla की कार भी गई थी SpaceX के साथ

दुनिया के इस सबसे शक्तिशाली रॉकेट को टेस्ला के बिलेनियर एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने बनाया है. इस कंपनी ने इससे पहले सफलतापूर्वक रॉकेट बूस्टर्स का इस्तेमाल किया था. भविष्य में इस रॉकेट के जरिए लोगों को मंगल और चांद पर भी भेजा जा सकेगा.

Tesla की कार भी गई थी SpaceX के साथ, जी हाँ आपको ये बात सुनकर जरूर हैरानी हुई होगी, लेकिन ये बात सच है, जब SpaceX का रॉकेट लांच किआ था, यब उसके साथ Tesla Moters की एक कार भी स्पेस में गई थी.

तो दोस्तों ये था SpaceX के बारे में एक लेख, सायद आपको पसंद आया होगा, और आपको समझ में भी आया होगा की SpaceX क्या है और इससे सम्बंधित जानकारी भी आपको जरूर मिली होगी, तो अगर आपको कोई बात हो जो समझ में नहीं आयी हो, तो आप हमसे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपकी मदद करने की पूरी कोसिस करेंगे.

एसी पोस्ट्स के लिए HindiMeInfo को फॉलो करे  FacebookTwitter, Join FB Group और Subscribe करे YouTube Channel  को

Aman Dubey

I am passionate about new gadget's, Travelling & Trying out New Things in Life.

Leave a Reply

%d bloggers like this: