Website Traffic कैसे बढ़ाये? जानिए आसान तरीके

Website Traffic बढाने के टिप्स

आजकल जहाँ सभी चीज़े ऑनलाइन हो गई है वही आजकल सभी अपना खुद का ब्लॉग या अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं. जब हमने Hindimeinfo स्टार्ट किआ था,

तो हमारा भी यही मकसद था की हम कैसे लोगों तक उनके फायदे की चीज़ें पहोचा सके, और हम हमारे सभी Visitors को हमेशा अच्छी जानकारी देने की कोसिस करते रहते हैं.

अगर आपकी भी कोई वेबसाइट है, या अपने अभी अभी अपना नया ब्लॉग स्टार्ट किआ है, और आप अपने वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आज हम आपको यही बताने वाले हैं की कैसे आप अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं.

इस Post में, हम एक Expert की तरह अपने ब्लॉग ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए कुछ आसान तरीकों के बारे में आपको बातयेंगे.

बढ़ते Website Traffic के अन्य लेखों के जैसा नहीं, हम केवल उन टिप्स को आपको बताने जा रहे हैं जो हमने खुद रूप से हर महीने अपनी वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए यूज़ किआ है. तो चलिए जानते हैं Website Traffic बढ़ाने के टिप्स.

1. अपने Users को समझने के लिए ऑडियंस प्रोफाइल बनाएं

इससे पहले कि आप अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट बनाना शुरू करें, अपने लक्षित दर्शकों और वे जो खोज रहे हैं, उसे समझने में थोड़ा समय बिताना जरुरी है।

आप निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देकर जल्दी से एक ऑडियंस फ्रेमवर्क बना सकते हैं:

  • आपके टारगेट ऑडिएन्स कौन हैं? (आप कीन्हे अपना कंटेंट दिखाना चाहते हैं)
  • किन समस्याओं का सामना कर रहे हैं जिन्हें आप हल करने में मदद कर सकते हैं?
  • किस तरह की Content की तलाश में हैं?
  • आदर्श रूप से अपने सवालों के जवाब खोजने की कोशिश कैसे करेंगे?

2. अपनी Content Strategy की योजना बनाने के लिए Keyword Research करें

Website Traffic

Keyword रिसर्च एक ऐसी चीज़ है जिसका उपयोग Content और SEO विशेषज्ञों द्वारा किया जाता है। यह आपको उन विशिष्ट शब्दों और वाक्यों को खोजने में मदद करता है जो उपयोगकर्ता Google और अन्य सर्च इंजन में टाइप करते हैं ताकि वे उस Content को खोज सकें जो वे खोज रहे हैं।

आपको तय करना होगा की आप जो जरने जा रहे हैं, क्या वो पहले करा जा चुका है, और अगर हाँ तो आप उसमे क्या अलग कर सकते हैं जो और लोगों के content से अलग हो. आप इन चीज़ों के बारे में रिसर्च करे.

  • एसे शब्द या टॉपिक खोजें जिन्हें लोग खोज रहे हैं
  • कुछ अच्छे और यूनिक चीज़ों के बारे में सर्च करे.
  • अपने competitors से सीखें और बेहतर Content के साथ उन्हें हराएं.

आप अच्छे कीवर्ड्स रिसर्च के लिए keywords everywhere का यूज़ कर सकते हैं.

3. एक अच्छा और उपयोगी कंटेंट बनाएँ

सबसे जरुरी बात की आप जो लिख रहे हैं या अपनी वेबसाइट में बना रहे हैं, वो अच्छी क्वालिटी का हो, ताकि सर्च इंजन भी उसे प्राथमिकता दे.

आपको अपने साइट में अच्छी चीज़ें लिखनी होगी, आपको एसे टॉपिक्स के ऊपर कंटेंट बनाना होगा जो लोगों के काम आये, ताकि लोग उससे पढ़ें और आपकी वेबसाइट में बार बार आते रहे, जिससे आपकी साइट में users की इंगेजमेंट बानी रहे.

जब आप कोई ब्लॉग लिखें तो इस बात का ध्यान रखे की आप जो लिखने जा रहे हैं, उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए. आप अपने विज़िटर्स को उनके काम की चीज़ दें, न की कोई भी चीज़ दें जो उनके काम की न हो, एसे में आपका Website Traffic कम होजायेगा.

4. अपने कंटेंट या ब्लॉग को पढ़ने योग्य बनाएं

अपने कंटेंट या ब्लॉग को पढ़ने योग्य बनाएं से हमारा मतलब ये है की, आप जो भी लिख रहे हैं, उससे अच्छे से अपने उसेर्स तक पहुचाये, आप जो भी लिख रहे हैं, जिस बारे में भी लिख रहे हैं, आपको वो अच्छे से लिखना है,

और एसा लिखना है की वो लोगों को समझ आसके, आप चाहे इंग्लिश में लिखें या हिंदी में, आपको एसा लिखना है की जो लोगों को समझ में आसके, और उन्हें वो चीज़ पढ़ने में आसानी हो.

ये चीज़ें अपनाये एक अच्छा ब्लॉग लिखने के लिए

  • छोटे Sentences और Paragraphs लिखे जिन्हे की पढ़ने में आसानी हो.
  • अच्छे फोंट्स का यूज़ करें, ताकि users को समझ में आसके जो अपने लिखा है.
  • SEO के अनुसार अपना कंटेंट लिखें, इसके लिए आप Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • अपने ब्लॉग में Image, Infographic, और Videos का इस्तेमाल करे, उससे साइट में अच्छी इंगेजमेंट होती है, और आपके users को भी अच्छा लगता है.

5. SEO के बारे में जानें और अपनी वेबसाइट में लागू करें

आपको SEO – Search Engine Optimization के बारे में भी अच्छी रिसर्च करनी चाइये, क्यू की SEO की मदद से हे आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग अच्छी कर पायंगे और, अपनी Wesbite Traffic को भी बढ़ा पायंगे.

हम सभी WordPress वेबसाइटों के लिए Yoast SEO plugin का उपयोग करने की सलाह देते हैं। यह सबसे अच्छी SEO और वेबसाइट अनुकूलन Plugin है। इसमें मुफ्त में सभी SEO विशेषताएं शामिल हैं जिनकी आपको अपनी वेबसाइट पर आवश्यकता होगी।और इसका यूज़ करके आप अपनी वेबसाइट में अच्छा ट्रैफिक ला सकते हैं.

Related:- SEO क्या है? SEO के बारे में जानकारी

6. अच्छी Headlines लिखना सीखें

आप अपने ब्लॉग के लिए अच्छा कंटेंट तो लिख लिया लेकिन क्या अपने जो हैडलाइन डाली है या Title डाला है, वो अच्छा है? क्या आपने जो Title लिखा है वो attrative है?

आपको Title या Headline एसी लिखनी है, जिससे की अगर कोई वो Headline पढ़े तो वो अपने आपको रोक न पाए आपका आर्टिकल पढ़ने से. Headline हमेशा आपके आर्टिकल से मिलती जुलती होनी चाइये, और आपको SEO में भी मदद मिलेगी.

एक अच्छा ब्लॉग पोस्ट Headline से बेहतर होता है, और अधिक क्लिक करता है। जबकि एक Normal और उबाऊ Headline को अनदेखा किया जाता है, और users को इसके द्वारा स्क्रॉल करने की संभावना होती है, और वो कोई और पोस्ट को ओपन कर लेते हैं।

Also Read:-

7. पोस्ट्स को Internal Linking करे

अपनी सभी पोस्ट्स या आर्टिकल को Internal Linking ताकि यूजर कहीं भागे न, और आपकी साइट में बना रहे, Internal Linking करने से आपको बहोत फायदा मिलेगा.

जब आपने अच्छी पोस्ट्स लिखनी शुरू कर दिया है, तो अपने मौजूदा ब्लॉग पोस्ट से अपने आर्टिकल्स को लिंक करना महत्वपूर्ण है। इसे Internal Linking कहा जाता है, और यह SEO में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

क्यों Internal Linking इतना Important है?

  • Internal Linking से Google को आपकी वेबसाइट पर सभी आर्टिकल्स के बीच संदर्भ और संबंध को समझने में मदद करता हैं। और आपकी रैंकिंग को बढ़ाने में मदद करता है।
  • Internal Linking करने से आपके ब्लॉग में Page Views बढ़ता है और Bounce rate कम होता है.
  • बहोत कम एसी साइट होती हैं जो अपनी साइट में Linking करने देती हैं, इसलिए हमे खुद की साइट में Internal Linking करनी चाइये.

8. अपनी वेबसाइट को Optimize करे Speed और Load टाइम को फ़ास्ट करे

आजकल तेज़ी से बढ़ती दुनिया में कोई भी वेबसाइट लोड होने का ज्यादा इंतजार नहीं करना चाहता है। यदि आपकी वेबसाइट धीमी है, तो यूजर लोड होने से पहले ही आपकी वेबसाइट छोड़ देंगे।

Google जैसे सर्च इंजन भी वेबसाइट की Speed और पेज लोड टाइम को महत्वपूर्ण रैंकिंग कारकों में से एक मानते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी वेबसाइट तेजी से लोड होती है या नहीं, आपको अपने वर्डप्रेस परफॉरमेंस को ऑप्टिमाइज़ करने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि आपको कैशिंग का उपयोग करने, अनावश्यक ब्लोट से बचने और अपनी Images को भी ऑप्टिमाइज़ करने की आवश्यकता है।

आप इसके लिए Cache Plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे आपकी साइट का Load Time कम होगा और आपकी वेबसाइट जल्दी ओपन होगी.

Related:- Best image compression plugin

9. अपने पुराने Articles को Social Media में शेयर करते रहें.

अगर आप एक अच्छा ब्लॉग लिखना पसंद करते हैं, तो आप शायद एक दिन में केवल एक आर्टिकल पब्लिश करते हैं, इसका मतलब है कि और दिन के लिए, सोशल मीडिया पर आपसे कोई अपडेट नहीं है होता होगा।

तो इसके लिए आपको अपने सोशल मीडिया में अपने पुराने आर्टिकल्स भी शेयर करते रहने चाइये, या अब आप व्हाट्सप्प पर ग्रुप बना कर भी आर्टिकल्स शेयर कर सकते हैं.

यह आपके Website Traffic बढ़ाने और आपके प्रोफाइल को अधिक अच्छा रखने से आपको सोशल मीडिया से अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में मदद करेगा।

10. अपने ब्लॉग या साइट के लिए Online Groups बनाये

अपने ब्लॉग के लिए अच्छा ट्रैफिक बनाने का दूसरा तरीका है कि आप अपना ऑनलाइन ग्रुप शुरू करें। आप फेसबुक, लिंक्डइन व्हाट्सप्प जैसे मुफ्त प्लेटफार्मों का उपयोग कर सकते हैं और अपने users को इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

जैसे-जैसे आपकी कम्युनिटी बढ़ती है, वैसे-वैसे आपका ब्लॉग बढ़ेगा। आपके ग्रुप में कम्युनिटी प्रतिभागी अपने स्वयं के सोशल मीडिया प्रोफाइल पर अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने में आपकी मदद करेंगे।

आप Facebook या Whatsapp में ग्रुप बना सकते हैं और उनमे अपने users को ऐड करके अपने आर्टिकल्स को शेयर कर सकते हैं.

Related:- Whatsapp Group कैसे बनाये?

तो दोस्तों ये थे कुछ टिप्स Website traffic को बढ़ाने को, हम आगे भी अच्छी अच्छी चीज़ें इसमें ऐड करते रहेंगे, और आपको नई-नई जानकरी देते रहेंगे, आहार आपको कोई चीज़ समझ में नहीं आयी हो, या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमसे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

एसी पोस्ट्स के लिए HindiMeInfo को फॉलो करे  FacebookTwitter, Join FB Group और Subscribe करे YouTube Channel  को

Aman Dubey

I am passionate about new gadget's, Travelling & Trying out New Things in Life.

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: