Protocol क्या है? Protocol कितने Types के होते हैं?

Protocol क्या है? What is Protocol in hindi

नमस्कार दोस्तों, आप सायद VPN क्या है? इसके बारे में जानते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है की Protocol क्या है, ये कैसे काम करता है? या इसका क्या उपयोग होता है? तो आज हम आपको प्रोटोकॉल के बारे में ही बताने वाले हैं, जानिए आज What is Protocol in hindi.

Protocol क्या है?

दोस्तों Protocol एक तरह का डिजिटल रूल है, जो की Digital Communication में इस्तेमाल किआ जाता है. प्रोटोकॉल से ही यह तय होता है कि Computer Network पर Data कैसे ट्रांसमिट होगा और कैसे डाटा रिसीव होता है. Computing में protocol को digital language भी कहा जाता है. इनके बिना हम internet पर एक दुसरे से कनेक्ट नही कर सकते हैं, और ना ही data को एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में Transfer कर सकते है. Internet पर हमारे द्वारा भेजी गई कोई फाइल या Mail इसी Protocol की मदद से पहुंचता है, और हम इंटरनेट का यूज़ कर पाते हैं.

Protocol क्या है

Protocol कैसे काम करता है?

हर एक नेटवर्क प्रोटोकॉल नियमों पर काम करता है कि उसके डेटा पैकेट को कैसे व्यवस्थित किया जाना चाहिए। क्यूकि इंटरनेट प्रोटोकॉल जैसे प्रोटोकॉल अक्सर परतों में एक साथ काम करते हैं, एक प्रोटोकॉल के लिए फॉर्मेट किए गए पैकेट के अंदर एम्बेडेड कुछ डेटा कुछ अन्य संबंधित प्रोटोकॉल (इनकैप्सुलेशन नाम ) के प्रारूप में हो सकते हैं।

हर एक प्रोटोकॉल की अपनी अलग-अलग मेथड्स होती है, जिसकी हेल्प से ये तय होता है की उसका काम क्या है?वो कैसे इनफार्मेशन को सेंड करेगा और कैसे रिसीव करेगा? इन सब में अगर कोई Error आता है तो उसे वो कैसे मैनेज करेगा? Protocol दो डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए और Data को ट्रांसमिट करने में हेल्प करता है एक डिवाइस से Data कैसे जाना चाहिए तथा दूसरे डिवाइस को डाटा कैसे प्राप्त करना है, यह प्रोटोकॉल ही निश्चित करता है, और इसी तरह से Protocol काम करता है.

अलग-अलग hardware को नेटवर्क से जोड़ना और उनके बीच information share करना और instruction देना काफी मुश्किल काम होता है इसके लिए जरूरी है की sender और receiver दोनों एक ही language में communicate करें और यह काम प्रोटोकॉल द्वारा ही संभव है.

Protocol कितने Types के होते हैं?

अपने ये तो जान लिया कि protocol क्या है? लेकिन क्या आपको पता है प्रोटोकॉल के भी बहोत से प्रकार होते हैं. तो आइये जानते हैं कि Protocol कितने Types के होते हैं?

1. TCP- Transmission Control Protocol:

TCP और IP दोनों ही अलग प्रक्रियाओं का अनुसरण करते है, किन्तु इनका एक साथ इस्तेमाल भी किया जा सकता है और जब किन्ही दो या दो से अधिक प्रोटोकॉल को एक ही कार्य के लिए इस्तेमाल किया जाता है तो उसे स्टैक (Stack) कहा जाता है, क्योकि इनके संचालन की कुछ लेयर (Layer) होती है. देखा जाएँ तो इन दोनों प्रोटोकॉल को एक पुरे सूट ( Suite ) को दर्शाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और प्रोटोकॉल के यही सूट वेब के संचालन की जानकारियाँ पहुंचाते है. TCP और IP प्रोटोकॉल का इस्तेमाल काफी लोकल एरिया नेटवर्क के लिए भी किया जाता है.

2. FTP- File Transfer Protocol:-

FTP का full फॉर्म होता है File Transfer Protocol है। जैसा की नाम से पता चल रहा है की इसका उपयोग एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर के बीच फाइल ट्रान्सफर करने के लिए किया जाता है। एफटीपी एक प्रकार का प्रोटोकॉल है जो की दो systems के बीच फाइलों के आदान-प्रदान के लिए set of rules यानी की कुछ नियमों को निर्धारित करता है।

3. HTTP- Hyper Text Transfer Protocol:-

HTTP का पूरा नाम Hyper Text Transfer Protocol होता है जो एक एप्लीकेशन प्रोटोकॉल है| इन्टरनेट का कोई भी डाटा Server से हमारे Browser तक Http Language में ही हमारे कंप्यूटर तक पहुचता है जिसको Browser अपनी Original भाषा में अनुवाद कर लेता है ताकि हम उसे अपनी में आसानी से पढ़ सकें।

Also Read:-

4. SMTP- Simple Mail Transfer Protocol:-

SMTP protocol का यूज़ करके हम अपने ईमेल को एक जगह से दूसरी जगह तक सेंड करते है, SMTP के साथ दो और protocol यूज़ होते है,जिनका नाम “POP (Post Office Protocol)” और “IMAP (Internet Message Access Protocol )” है ये सभी प्रोटोकॉल TCP /IP की हेल्प से वर्क करते है और इनके बीच PORT25 काम करता है।

और भी कई प्रोटोकॉल होते है, लेकिन उनका उपयोग ज्यादा नहीं होता, और भी प्रोटोकॉल कि लिस्ट आप निचे देख सकते हैं.

  • IGRP ( Interior Gateway Routing Protocol )
  • EIGRP ( Enhanced Interior Gateway Routing Protocol )
  • RIP ( Routing Information Protocol )
  • RTMP ( Real-Time Messaging Protocol )
  • HTTPS ( HyperText Transfer Protocol over Secure Socket Layer )

तो दोस्तों ये था कि Protocol क्या है? अगर आपको कोई चीज़ हो जो समझ में नहीं आई तो आप हमसे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपकी मदद करने की पूरी कोसिस करेंगे.

एसी पोस्ट्स के लिए HindiMeInfo को फॉलो करे  FacebookTwitter, Join FB Group और Subscribe करे YouTube Channel  को

Leave a Reply