Programming क्या है? प्रोग्रामिंग कैसे सीखें

Programming क्या है
programming language क्या है, programming hindi me, programming hindi

Programming क्या है? Programming की जानकारी

तेज़ी से बढ़ती इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में अगर हम पीछे रह जाये तो पीछे ही रह जायँगे, अगर हमे समय के साथ चलना है तो हमे भी टेक्नोलॉजी के साथ चलना होगा, आजकल कोई भी चीज़ होते या टेक्नोलॉजी को बदलते समय नहीं लगता है. आजकल हर काम आपके स्मार्टफोन और कंप्यूटर की मदद से हो रहा है, ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर बहौत सारे काम हमारे इंटरनेट के जरिये होते हैं.

इंटरनेट की मदद से हम हमारे बहौत सारे काम को आसान बना सकते हैं, और एसे में इन सबके के होने से बनने तक में अगर कोई चीज़ का यूज़ होता है तो वो सब प्रोगरामिंग की मदद से किया जाता है, आज हम आपको यही बताने वाले हैं की Programming क्या है? और आप कैसे प्रोगरामिंग को सीख सकते हैं, तो चलिए जानते हैं.

अगर आपको पहले से प्रोगरामिंग के बारे में कोई जानकारी नई है, तो कोई बात नहीं आज हम आपको programing और इससे जुडी हुई सभी जानकारी को बताने वाले हैं, जो की आपके बहौत काम आ सकती है. और अगर आपको पहले से programing के बारे में थोड़ा बहौत भी नॉलेज है तो ये बहौत अच्छी बात होगी और आपको और भी सीखने को मिलेगा.

Programming क्या है

Programming क्या है? What is Programming in hindi

प्रोग्रामिंग “विभिन्न कार्यों को करने के लिए कंप्यूटर को निर्देश देने” का एक तरीका है। किसी विशेष काम को करने के लिए कंप्यूटर की प्रोग्रामिंग भाषाओँ (computer programming languages) द्वारा कुछ निर्देश बनाये जाते है, इन निर्देशों के ग्रुप को प्रोग्रामिंग कहा जाता है.

जैसे हम इंसान कुछ भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, स्पेनिश, मैंडरिन, फ्रेंच, आदि) को समझ सकते हैं, वैसे ही कंप्यूटर के मामले में भी है। कंप्यूटर निर्देश को समझते हैं जो एक विशिष्ट वाक्यात्मक रूप में लिखा जाता है जिसे प्रोग्रामिंग भाषा कहा जाता है।

विभिन्न कार्य करते हैं

कंप्यूटर को प्रोगरामिंग की मदद से बताया जाता है की उसे क्या करना है, कंप्यूटर पर हम जो भी चीज़ें इनपुट करते हैं और फिर उसके बाद कंप्यूटर में जो दिखाया जाता है वो प्रोगरामिंग है. कंप्यूटर की मदद से ही प्रोगरामिंग की जाती है, और बहौत सारे काम किये जाते हैं.

आपका जो स्मार्टफोन है, उस स्मार्टफोन को बनाने के लिए और उसमे जो भी चीज़ें होती है उसे प्रोगरामिंग की मदद से किआ जाता है, प्रोगरामिंग को ही Coding भी कहा जाता है, अगर आपको नहीं पता है की coding क्या है? तो आप निचे दीगई लिंक में क्लिक करके जान सकते हैं.

coding क्या है? जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

कंप्यूटर और मोबाइल में आजकल हर किसी की दिलचस्पी होती है, और आजकल हर कोई समय के साथ चलना चाहता है. अगर आप कंप्यूटर प्रोग्राम, मोबाइल एप, वेबसाइट्स, गेम्स या फिर सॉफ्टवेयर में किसी भी चीज़ को सीखने और करने की रूचि रखते हैं, तो पहले आप को प्रोग्रामिंग सीखना होगी। प्रोग्रामिंग लेंग्वेज का प्रयोग कर के प्रोग्राम बनाए जाते हैं।

कंप्यूटर अपनी भाषाओँ को किस प्रकार समझता है ?

कंप्यूटर केवल मशीनी भाषाओँ को समझता है। विभिन्न प्रोग्रामिंग भाषा में लिखे गए प्रोग्राम में निर्देशों को अस्सेम्ब्लेर, compailer, अथवा इंटरप्रेटर की सहयता से मशीन भाषा में परिवर्तित करके कंप्यूटर के मिक्रोप्रोसेस्सर में भेजा जाता है। जिस से के कंप्यूटर कुछ परिणाम प्रस्तुत करता है।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है?

जैसा कि हमने ऊपर उल्लेख किया गया है, कंप्यूटर निर्देश को समझता है जो एक विशिष्ट रूप रचना में लिखा जाता है जिसे प्रोग्रामिंग भाषा कहा जाता है। एक प्रोग्रामिंग भाषा एक प्रोग्रामर के लिए एक कार्य को व्यक्त करने का एक तरीका प्रदान करती है ताकि इसे कंप्यूटर द्वारा समझा और निष्पादित किया जा सके।

प्रोग्राम की डिजाइन को भली-भांति जांचकर, प्रोग्राम की कोडिंग की जाती है एवं प्रोग्राम को कम्पाइल किया जाता है । प्रोग्राम में टेस्ट डेटा इनपुट करके प्रोग्राम की जांच की जाती है कि वास्तव में सही परिणाम प्राप्त हो रहा है अथवा नहीं । यदि परिणाम सही नहीं प्राप्त होते हैं तो इसका अर्थ है कि प्रोग्राम के किसी निर्देश का क्रम गलत है अथवा निर्देश किसी स्थान पर गलत दिया गया है । यदि परिणाम सही प्राप्त होता है तो प्रोग्राम में दिए गए निर्देशों के क्रम को एकबद्ध कर लिया जाता है एवं निर्देशों के इस क्रम को कम्प्यूटर में स्थापित कर दिया जाता है । इस प्रकार प्रोग्रामिंग की सम्पूर्ण प्रक्रिया सम्पन्न होती है ।

Programming क्या है,

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Computer Programming Languages) में C लैंग्वेज बहोत ही पोपुलर है और इसका प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल अभी भी कई सॉफ्टवेर बनाने में किया जाता है ये एक बेसिक्स और बहोत ही इजी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज माना जाता है अगर आपने सी लैंग्वेज सिख लिया तो बाकी कंप्यूटर लैंग्वेज भी आसानी से सिख सकते है जावा लैंग्वेज (Java Language) , सी प्लस प्लस (C++) इत्यादि.

बहौत सारी प्रोगरामिंग लैंग्वेज होती है जिनमे से कुछ की लिस्ट निचे इस प्रकार है, और ये सबसे ज्यादा यूज़ होने वाली प्रोगरामिंग लैंग्वेज हैं.

  • Python
  • Java
  • C/C++
  • JavaScript
  • Swift
  • PHP
  • SQL
  • HTML

आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्यों सीखना चाहिए?

अब, प्रोग्रामिंग के बारे में इतनी सारी बातें जानने के बाद, उत्तर दिया जाने वाला बड़ा सवाल है – आपको कंप्यूटर प्रोग्रामिंग क्यों सीखना चाहिए? इससे आपको क्या फायदा होगा आइये समझते हैं क्यों आपको प्रोग्रामिंग सीखना चाहिए-

प्रोग्रामिंग करना मजेदार है

प्रोग्रामिंग का उपयोग करके, आप अपना खुद का गेम, अपना खुद ब्लॉग / प्रोफाइल / वेबसाइट पेज, फेसबुक जैसी एक सोशल नेटवर्किंग साइट, गूगल जैसे सर्च इंजन या अमेज़न जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बना सकते हैं! क्या यह मज़ेदार नहीं है? अपनी खुद की गेम बनाने और प्ले स्टोर पर डालने के बाद उसके डाउनलोड होने के बाद आप कितने ज्यादा पैसे कमा सकते हैं जिसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं.

बहौत सारी कंपनी हैं जो इसी की वजह से चल रही हैं.

आज की प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) कंपनियां जैसे कि Google, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, ऐप्पल, अमेज़ॅन और कई अन्य, कंपनी में जो भी काम किया जाता है वो सब प्रोगरामिंग की मदद से किआ जाता है, और जो इस काम को करते हैं होने प्रोग्रामर कहा जाता है, आप भी अच्छी प्रोगरामिंग या coding सीख कर किसी बड़ी कंपनी में जॉब कर सकते हैं, या अपनी खुद की कंपनी भी बना सकते हैं.

अच्छे स्कोप के साथ-साथ अच्छी कमाई भी होती है.

एक प्रोग्रामर को अच्छी प्रोगरामिंग आती है तो उसके लिए आजकी तारीख में काम की कमी नहीं है, वो किसी कंपनी में या फ्रीलान्स काम करके भी लाखों रुपये कमा सकते हैं, बहौत सारी कंपनी हैं तो अपने प्रोग्रामर को बहौत ज्यादा पैसे देते हैं. आप भी प्रोगरामिंग सीख कर बहौत सारे पैसे कमा सकते हैं.

प्रोग्रामिंग कैसे सीखें?

Programming क्या है, Programming hindi me

दोस्तों अपने ये तो जान लिआ की Programming क्या है? और इससे जुडी हुई कुछ जरुरी बातों के बारे में भी सायद आप समझ गए होंगे तो आइये अब जानते हैं की अगर आपकी रूचि है प्रोगरामिंग या coding सीखने के लिए तो आपको क्या करना होगा, आप कैसे प्रोगरामिंग सीख सकते हैं.

कोडिंग सीखने के लिए आपको सबसे पहले तो बेसिक चीज़ों से स्टार्टिंग करनी होगी, दोस्तों ये जरुरी नहीं है, कोडिंग या प्रोगरामिंग करने के लिए आपके पास सॉफ्टवेयर इंजीनियर की डिग्री होनी चाहिए, अगर आपके पास डिग्री नहीं है, तो कोई बात नहीं आप फिर भी मेहनत करके प्रोगरामिंग सीख सकते हैं.

प्रोगरामिंग या कोडिंग सीखने के लिए आपको बहोत ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं है, बस सब कुछ आपको आपके दिमाग के हिसाब से करना है, और आप इसमें माहिर होजाएंगे. वैसे आपको तो ये पता हे होगा की कोई भी चीज़ को अगर हमे अच्छे से सीखना है तो उसके लिए हमे वो चीज़ बहोत ध्यान लगा कर करनी चाइये, और कोडिंग में भी कुछ एसा हे करना होता है.

प्रोगरामिंग सीखने के लिए आपको इंग्लिश भी आनी चाहिए मतलब इतनी आनी चाइये की आपको इंग्लिश के वर्ड्स जो प्रोगरामिंग में यूज़ किये जाते हैं, उनको समझने में कोई दिक्कत न आये, बस फिर आप भी प्रोगरामिंग कर सकते हैं, और एक प्रोग्रमार बन सकते हैं.

प्रोगरामिंग सीखने के लिए आपको बेसिक चीज़ों जैसे C++ कंप्यूटर प्रोगरामिंग के लिए और HTML वेब डेवलपमेंट के लिए. Offline और online कोडिंग सीख सकते हैं

ऑफलाइन प्रोगरामिंग कैसे सीखें?

अगर आप ऑफलाइन प्रोगरामिंग सीखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने आस पास कोई अच्छी कोचिंग देखनी होगी, जहाँ से आप प्रोगरामिंग सीख सकते हैं, अगर आपको ज्यादा नॉलेज नहीं है की कौनसी कोचिंग अच्छी है तो आप किसी अपने पहचान वाले की मदद ले सकते हैं, या फिर आप Google में सर्च कर सकते हैं की best programming coaching near me सर्च कर सकते हैं, जिसके बाद आपको आपके पास में जितनी भी कोचिंग क्लास होंगी उनकी जानकारी मिल जाएगी.

ऑनलाइन प्रोगरामिंग कैसे सीखें?

अगर आप कोचिंग नहीं जाना चाहते हैं, और या अगर आप कोचिंग जाने के बाद भी ऑनलाइन प्रोगरामिंग सीखना चाहते हैं तो इसके लिए एसी बहौत सारी फ्री और पेड वेबसाइट हैं जहाँ से प्रोगरामिंग सीख सकते हैं, कुछ बेसिक चीज़ें तो आपको YouTube पर भी सीखने को मिल जाती हैं.

Free programming लर्निंग Websites

Paid programming लर्निंग Websites

तो दोस्तों अब आपको समझ में आगया होगा की Programming क्या है? और आप Programming कैसे सीख सकते हैं, अगर आपको कोई चीज़ समझ में नहीं आयी हो या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हों तो आप हमसे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपकी मदद करने की पूरी कोसिस करेंगे.

एसी पोस्ट्स के लिए HindiMeInfo को फॉलो करे  FacebookTwitter, Join FB Group और Subscribe करे YouTube Channel  को

HindiMeInfo की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Leave a Reply