GPS क्या है in Hindi? और ये कैसे काम करता है?

GPS क्या है? What is GPS in Hindi

दोस्तों अपने अक्सर एक शब्द जो है, GPS इसके बारे में जरूर सुना होगा, और सायद आपके मन में भी कभी न कभी तो ये सवाल जरूर आया होगा, की आखिर ये GPS क्या है, GPS का क्या काम है, GPS कैसे काम करता है, तो हम आपको GPS के बारे में कुछ जानकारी देने वाले हैं, जो आपके काम आएगी.

GPS का इस्तेमाल तो हम सभी रोज करते हैं, याद करिये जब आप कोई मोबाइल एप्प का इस्तेमाल करते होंगे या जब भी हम Google Maps चलाते हैं तो लोकेशन परमिशन के लिए पहले हमे फ़ोन में GPS ऑन करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ये कैसे काम करता है? आइये जानते हैं GPS क्या है और कैसे काम करता है।

GPS क्या है ?

GPS का फुल फॉर्म है- “Global Positioning System”, जी हाँ सायद आपको ये नहीं पता होगा की जीपीएस का फुल फॉर्म ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम है। GPS System की मदद से किसी भी चीज़ की लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। जीपीएस का ज्यादा तर यूज़ अपने अपने मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर में किआ होगा.

GPS एक ऐसी technology है जिसका इस्तेमाल करके हम कही से भी किसी भी चीज़ की लोकेशन का पता लगा सकते हैं ये सिस्टम Global Satellite Navigation system तकनीक (Technology) पर काम करता है। GPS की मदद से हम हमारे बहोत से काम बैठे बैठे कर सकते हैं?

हम अपनी डेली लाइफ में जो कुछ भी अपने Smartphone या computer में करते हैं, तो जीपीएस का इसमें बहोत बड़ा रोल हैं, उदाहरण के लिए आप अपने Smartphone में जोभी एप्प्स का इस्तेमाल करते हैं, फिर वो चाहे Facebook हो, Whatsapp हो, या फिर Instagram हो, इन सभी में GPS का इस्तेमाल किआ जाता है.

अब आप पूछेंगे की कैसे? तो अपने अक्सर देखा होगा की फेसबुक में अगर आप किसी को सर्च कर रहे हैं तो आप लोगों को उनकी लोकेशन यानी की उनके City के हिसाब से भी नाम को सर्च कर सकते हैं, तो यहाँ पर भी जीपीएस का इस्तेमाल किआ जाता है.

Also read:-

GPS कैसे काम करता है? Working of GPS

आपने ये तो जान लिया है की जीपीएस क्या होता है, तो चलिए अब आपको बताते हैं की, आखिर GPS काम कैसे करता है. GPS बहुत से एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है परंतु इसका मतलब सरल है। इसमें एक जीपीएस रिसीवर प्रत्येक GPS Satellite से सिगनल को रिसीव करता है, और फिर इसे यूज़ करने वाले डिवाइस के पास भेजता है.

Satellite से मैसेज का आदान प्रदान होता है. इन Signals को जोड़ने के लिए GPS डिवाइस का इस्तेमाल किआ जाता है. स्मार्टफ़ोन में इस सुविधा से यूजर अपनी लोकेशन का पता लगा सकता है. जीपीएस डिवाइस सैटेलाइट से आने वाले सिग्नल्स के जरिये उस लोकेशन को मैप में दर्शाता है. इसके जरिए दूर कहीं बैठकर अपने वाहन की स्थिति को जाना जा सकता है।

GPS तीन क्षेत्रों से मिलकर बना हुआ है, स्पेस सेगमेंट, कंट्रोल सेगमेंट और यूजर सेगमेंट। दरअसल, जीपीएस सीधे Satellite से जुड़ा होता है। जो हमे किसी भी जगह की लोकेशन देता है।

कहाँ कहाँ किया जाता है GPS का यूज़?

GPS का यूज़ बहोत जगह होता है, वैसे तो इसका इस्तेमाल हर जगह होता है लेकिन हम आपको कुछ खास चीज़ों के बारे में बताते हैं.

लोकेशन- किसी भी मोबाइल या किसी भी डिवाइस का पता लगाने के लिए GPS का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए जरुरी है की उस मोबाइल या डिवाइस में जीपीएस होना बेहद जरुर है, जिसकी लोकेशन हमे पता लगानी है.

नेविगेशन और मैपिंग:- किसी भी डिवाइस तक पहोचने एक लिए नेविगेशन और मैपिंग का इस्तेमाल किआ जाता है, जैसे की जब हम किसी नयी जगह पर जाते हैं, और हमे वहां पर जिस जगह पर जाना है, उसे नहीं ढूँढ पाते हैं तो, तब हम Google Maps का यूज़ करते हैं, जिससे हम उस जगह तक नेविगेशन की मदद से पहुंच जाते हैं.

तो अब सायद आपको पता चल गया होगा की ये GPS क्या है? और ये कैसे काम कर्त अहइँ या हम इसे कैसे यूज़ करते हैं, दोस्तों जीपीएस एक बहोत काम का डिवाइस का जिसकी मदद से हम बहोत सारे काम को आसान बना सकते हैं, अगर आपको कोई चीज़ हो जो समझ में नहीं आयी हो, तो आप हमसे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपकी मदद करने की पूरी कोसिस करेंगे.

एसी पोस्ट्स के लिए HindiMeInfo को फॉलो करे  FacebookTwitter, Join FB Group और Subscribe करे YouTube Channel  को

Aman Dubey

I am passionate about new gadget's, Travelling & Trying out New Things in Life.

You may also like...

1 Response

  1. Surbhi says:

    Nice Post Thanks

Leave a Reply

%d bloggers like this: