DigiLocker क्या है? डिजिलॉकर में अकाउंट कैसे बनाये?

DigiLocker क्या है? DigiLocker के बारे में जाने

Technology के मौजूदा युग में, हर क्षेत्र में डिजिटलाइजेशन जीवन का एक तरीका बन गया है। सभी उपयोगकर्ता डेटा को डिजिटल रूप से उपलब्ध कराने से दस्तावेजों को ऑफ़लाइन ले जाने और हमारे जीवन को अव्यवस्था मुक्त बनाने की आवश्यकता को नकार दिया जाएगा।

भारत सरकार सभी के लिए डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने में सबसे आगे रही है। नागरिकों के डेटा को डिजिटल बनाने के हाल के प्रयासों में से एक डिजीलॉकर एप्लिकेशन को लांच किआ था, तो एक अच्छा प्रयाश था.

आजकल टेक्नोलॉजी इतनी आगे निकल गई है की हमे इसके साथ चलना पड़ेगा, नहीं तो हम पीछे रह जायँगे, हमे टेक्नोलॉजी के साथ-साथ चलना चाइये इसका ये मतलब नहीं है की हमे इसको ज्यादा इस्तेमाल करना चाइये, हमारा मतलब है की हम सही चीज़ों के बारे में जानकारी होनी चाइये, क्या पता कब हमे किस चीज़ की जरुरत पड़ जाये.

तो चलिए जानते हैं की आखिर Digilocker क्या है, और आप इसमें अपना अकाउंट कैसे बना सकते हैं.

DigiLocker क्या है?

Digital Locker डिजिटल लॉकर या DigiLocker डिजीलॉकर एक तरह का वर्चुअल लॉकर है, जिसे भारत सरकार ने 2015 में डिजिटल इंडिया के तहत चालू किआ था. DigiLocker एक verified एप्लीकेशन है जिसमे आप अपने इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स, जैसे PAN Card, Aadhaar Card आपकी Marsheet और भी जरुरी डाक्यूमेंट्स को अपने फ़ोन में डिजिलॉकर की मदद से सुरक्षित रख सकते हैं.

डिजिलॉकर को लांच करने का मैं मकसद यह था की आपके इम्पोर्टनेट डॉक्यूमेंट की अगर आपको कहीं भी जरूरत पड़े तो आप उसे अपने फ़ोन से इस्तेमाल कर सकें, क्यू की हर वक़्त हम अपने साथ अपने डाक्यूमेंट्स में कॉपी नहीं रख पाते हैं.

इस सर्विस की सबसे खास बात यह है कि आप कहीं भी अपने दस्तावेज में आप डिजिटल लिंक पेस्ट कर दीजिये,अब आपको बार-बार कागजों का प्रयोग नहीं करना होगा।

DigiLocker के क्या उपयोग और फायदे हैं?

  • आप अपने सभी इम्पोर्टेन्ट डाक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे सभी डाक्यूमेंट्स को इसमें रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • आप अपने दस्तावेजों को कभी भी, कहीं भी ऑनलाइन शेयर कर सकते हैं। यह सुविधाजनक होता हैं और समय की बचत भी करता है।
  • डिजिटल लॉकर का उपयोग करने से धोखाधड़ी नहीं हो सकती है, आपके सभी डॉक्यूमेंट सुरक्षित रहते हैं.
  • आप जब चाहें तब अपने डॉक्युमनेट्स को देख सकते हैं.
  • यह कागज के उपयोग को भी कम करता है, जिससे भार कम होता है.
  • DigiLocker सिक्योर है, जिसमे आपके सभी डाक्यूमेंट्स सेफ रहेंगे

DigiLocker में अकाउंट कैसे बनायें?

इस सेवा के जरिये आप जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, शैक्षणिक प्रमाण पत्र जैसे अहम दस्तावेजों को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं। यह सुविधा पाने के लिए बस आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए। आधार का नंबर फीड कर आप डिजीटल लॉकर अकाउंट खोल सकते हैं। तो आइये जानते हैं की डिजिलॉकर मोबाइल एप्लीकेशन में अकाउंट कैसे बनायें.

DigiLocker में अकाउंट बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें.

Step 1:- सबसे पहले आपको डिजिलॉकर की application को डाउनलोड करना होगा, और इनस्टॉल करना होगा अपने मोबाइल में.

Step 2- डिजिलॉकर एप्प को इनस्टॉल करने के बाद एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में ओपन करें. अब आपके सामने दो ऑप्शन होंगे एक Sign in का और एक Sign UP का तो आपको Sign up वाले ऑप्शन में क्लिक करना है.

DigiLocker क्या है? digilocker kya hai istemaal kaise kare

Step 3:- जैसे हे आप Sign up वाले ऑप्शन में क्लिक करेंगे, तो आपके सामने नया पेज ओपन होगा, जहाँ पर आपसे आपका मोबाइल नंबर पूछा जयेगा, वहां पर अपना मोबाइल नंबर एंटर करें और CONTIUNE वाली बटन में क्लिक करें.

Step 4:- अब New page में आपसे आपका Email ID या Mobile Number एंटर करे का ऑप्शन मिलेगा, उसे भर दें और फिर आपको password डालना है, आपको जो पासवर्ड याद रहे वही पासवर्ड एंटर करें, ताकि बाद में आपको इस एप्प में लॉगिन करने में कोई परेशानी न हो, अगर आप नहीं जानते की password कैसे बनाते हैं तो यहाँ क्लिक करें.

Step 5:- जब आप अपनी डिटेल्स और पासवर्ड एंटर करलें तो आपको SIGN UP वाली बटन में क्लिक करना है और आगे बढ़ना है, जब आपके सामने एक नई पेज ओपन होगा, वैसे अब आपका डिजिलॉकर अकाउंट बन चूका है लेकिन अभी आपके डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के लिए आपको आपका आधार कार्ड डिजिलॉकर से वेरीफाई करना होगा. वेरीफाई करने के लिए आधार कार्ड वाले ऑप्शन में क्लिक करें, जैसा की ऊपर दीगई फोटो में दिखाया गया है.

Step 6:- अब जहाँ पर Enter Your aadhar number लिखा होगा, वहां पर अपना आधार नंबर एंटर करे, और I Provide वाले ऑप्शन में क्लिक करके, CONTINUE वाली बटन में क्लिक करें, जिसके बाद आपके आधार कार्ड से सभी डाक्यूमेंट्स आपको मिल जयँगे, और आप अपने नई डाक्यूमेंट्स भी ऐड कर पायेंगे.

DigiLocker क्या है?

तो दोस्तों इस तरह से आप डिजिलॉकर में अपना अकाउंट बना सकते हैं, और अपने सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रख सकते हैं. और आपको ये भी समझ आगया होगा की digilocker क्या है?

अगर आपको कोई बात हो जो समझ में नहीं आयी हो, या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हों, तो आप हमसे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपकी मदद करने की पूरी कोसिस करेंगे, और दोस्तों इस पोस्ट को अपने फ्रेंड्स और फैमिली के साथ भी जरूर शेयर करे, और उन्हें भी बताएं की digilocker क्या है, और किस प्रकार ये उनके काम आ सकता है.

एसी पोस्ट्स के लिए HindiMeInfo को फॉलो करे  FacebookTwitter, Join FB Group और Subscribe करे YouTube Channel  को

HindiMeInfo की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Aman Dubey

I am passionate about new gadget's, Travelling & Trying out New Things in Life.

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: