WordPress Website Secure कैसे करें? Website Hack होने से कैसे बचाएँ

WordPress Website Secure कैसे करें
wordpress hindi tutorial, wordpress tutorial for beginners hindi

WordPress Website Secure कैसे करें? in Hindi

दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर हैं, या फिर आपकी कोई वेबसाइट है, और अगर आप बहौत टाइम से ब्लॉग्गिंग कर रहें हैं, तो आपको तो पता ही होगा की एक अच्छी ब्लॉग्गिंग वेबसाइट के लिए हमसे कितनी सारी चीज़ें करनी पड़ती हैं, और उनसब को करने में कितनी मेहनत लगती है.

एसे में अगर बात करें की हमे अपनी वेबसाइट को सिक्योर रखना चाइये, क्यू की हमारी वेबसाइट कभी भी हैक होसकती है, या फिर कोई वायरस से हमारी वेबसाइट में दिक्कत आ सकती है, तो आज हम आपको यही बताने वाले हैं की कैसे आप अपनी WordPress Website secure कर सकते हैं.

वर्डप्रेस सबसे ज्यादा यूज़ किआ जाने वाला Content Management System (CMS) है, और 31% से अधिक वेबसाइट दुनिया भर में इसी CMS में बनी हुई हैं। हालांकि, जैसे-जैसे यह बढ़ता है, हैकर्स ने ध्यान दिया है और विशेष रूप से वर्डप्रेस साइटों को लक्षित करना शुरू कर रहे हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी साइट किस तरह का कंटेंट देती है, यदि आप कुछ सावधानियां नहीं बरतते हैं तो आपकी वेबसाइट हैक हो सकती हैं। सब कुछ संबंधित प्रौद्योगिकी की तरह, आपको अपनी वेबसाइट सुरक्षा की जांच करने की आवश्यकता है।

आज, मैं काफी सरल ट्रिक्स पर चर्चा करने की कोसिस कर रहा हूं जो आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट को और भी सुरक्षित बनाने में मदद कर सकता है। तो आज आप जो भी सीखें उससे एक अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में लागू काने की कोसिस जरूर करें।

यदि आप अपनी वेबसाइट के बारे में गंभीर हैं, तो आपको वर्डप्रेस सुरक्षा सर्वोत्तम प्रथाओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है। इस गाइड में, हम आपकी वेबसाइट को हैकर्स और मैलवेयर से बचाने में आपकी मदद करने के लिए सभी बड़ी वर्डप्रेस सुरक्षा चीज़ों को आपके साथ साझा करेंगे।

वेबसाइट की सुरक्षा क्यों महत्वपूर्ण है?

एक हैक्ड वर्डप्रेस वेबसाइट से आपको और आपके बिज़नेस को बहो प्रॉब्लम हो सकती है, आपकी कमाई कम होसकती है, आपकी रेपुटेशन कम होसकती है। Hackers आपकी वेबसाइट के users का Data, Information, Passwords, और कोई वायरस वाले सॉफ्टवेयर एंटस्टॉल करके आपकी साइट को नुक्सान पंहुचा सकते हैं।

गूगल के अनुसार 2016 में 5 करोड़ से ज्यादा websites हैक हुई थी, जिसे बहोत सारे users का डाटा लीक हुआ था, और जिनकी वेबसाइट थी उनको बहौत नुकसान हुआ था।

आइये अब आपको बताते हैं की WordPress Website Secure कैसे करें, और कैसे आप अपनी वेबसाइट को हैक होने से बचा सकते हैं, निचे दिए गए पोस्ट को अच्छे से पढ़ें और जाने की कैसे आप अपनी वेबसाइट को हैकर्स से बचा सकते हैं और अपनी WordPress Website Secure कैसे कर सकते हैं।

WordPress को हमेशा अपडेटेड रखें।

WordPress Website Secure कैसे करें. website secure kaise karen

किसी भी वर्डप्रेस वेबसाइट को secure करने का सबसे पहला तरीका ये होना चाइये की उनकी वर्डप्रेस वेबसाइट up to डेट होना चाइये, और जो भी लेटेस्ट वर्डप्रेस वर्शन हो उसमे अपडेटेड होना चाइये, हम तो कहेंगे की आपको Automatic WordPress करना चाइये जिससे जब भी कोई नया अपडेट आएगा, आपकी वेबसाइट उस वर्शन में अपडेट होजायेगी।

वर्डप्रेस को अपडेट करने के साथ-साथ आपको उसकी Themes और plugins को भी हमेशा अपडेट करना चाइये, क्यू की सभी डेवलपर समय-समय में सभी Themes और Plugin को अपडेट करते रहते हैं, तो आपको भी सभी चीज़ों को अपडेट करते रहना चाइये।

अच्छे Strong Passwords बनाएं।

WordPress Website Secure कैसे करें

सबसे आसान और सबसे ज्यादा वर्डप्रेस वेबसाइट को हैक अगर किसी चीज़ से अगर किआ जाता है, तो वो है, Weak Password से, अक्सर लोग याद रखने के छोटा और आसान पासवर्ड रख देते हैं, जिसके बाद हैकर्स को पासवर्ड क्रैक करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। अगर आप स्ट्रांग पासवर्ड का यूज़ नहीं करेंगे, तो आपकी वेबसाइट को कोई भी हैकर बाद आसानी से हैक कर सकता है।

कई शुरुआती लोग मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं क्योंकि वे याद रखना मुश्किल हैं। अच्छी बात यह है कि अब आपको पासवर्ड याद रखने की आवश्यकता नहीं है। आप पासवर्ड मैनेजर का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने पासवर्ड को कहीं पर सेव कर सकते हैं, या फिर Google Keep एसे हे बहौत से एप्प्स हैं जिसमे अपने पासवर्ड्स को सेव कर सकते हैं। अगर आपको जानना है की एक अच्छा और स्ट्रांग पासवर्ड कैसे बनाएं तो ये पोस्ट पढ़ें

एक अच्छी होस्टिंग कंपनी चुनें

WordPress Website Secure कैसे करें

पैसे की बचत करने के लिए बहौत से लोग एक सकती होस्टिंग खरीद लेते हैं, और फिर उनको बाद में पछताना पड़ता है, क्यू की वो सोचते हैं की होस्टिंग के पैसे बचा कर वो और कहीं कुछ काम करलेंगे, लेकिन एसा नहीं है, एक वेबसाइट को सिक्योर करने के लिए और हैक होने से बचाने के लिए एक अच्छी कंपनी की होस्टिंग लेना जरुरी है।

अगर आप का नया ब्लॉग या वेबसाइट है, तो आप बेसक शुरुआत में कोई भी सस्ती होस्टिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके वेबसाइट को टाइम होगया है, और वो अच्छी चलती है, तो आपको जरूर ही एक अच्छी होस्टिंग लेनी चाइये जो की आपको अच्छी सर्विस दे सके और, आपके वेबसाइट के हेल्थ की सभी जानकारी आपको समय-समय पर देती रहे।

“admin” username को चेंज करें।

WordPress Website Secure कैसे करें

जब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट का सेटअप कर रहें हो, तो इस बात का ध्यान रखें, की जब भी आपसे username का ऑप्शन पूछा जाए तो वहां पर, “admin” username सेलेक्ट ना करें, क्यू की ये डिफ़ॉल्ट username होता है, जिसे पता करना बहौत आसान होता है, और हैकर्स बड़ी आसनी से साइट को हैक कर सकते हैं।

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी की हमारी वेबसाइट में बहौत बार admin username ही वेबसाइट को हैक करलिया जाता है, और एसे बहौत सारे केस हो चुकें है, जिसके बाद बहौत मुश्किल से लोगों को अपनी वेबसाइट वापस मिली है।

Two Factor Authentication वेबसाइट में ऐड करें।

Two Factor Authentication से जब आप अपने वेबसाइट में लॉगिन करेंगे तो सबसे पहले आपको username और password डालना होगा, और फिर उसके बाद आपको नेक्स्ट स्टेप में आपको किसी दुशरी अप्प या डिवाइस में लॉगिन allow करना होगा, जिससे बाद ही कोई भी आपकी वेबसाइट में लॉगिन कर सकता है, और अगर आपकी वेबसाइट में कोई अटैक करने की कोसिस करेगा, तो आपको उसका पता भी चल जायेगा, इसके लिए आप Two Factor Authentication WordPress Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बहौत साड़ी वेबसाइट जैसे Google, Facebook, Twitter, और Instagram इस Two Factor Authentication का इस्तेमाल करते हैं, और जिसको की आप अपनी WordPress वेबसाइट में भी कर सकते हैं।

वेबसाइट को http से https में कन्वर्ट करें।

wordpress website ko secure kaise kare hindi me

अगर आपकी वेबसाइट अभी भी https की बजाय http पर है तो उससे जल्द-से-जल्द अपडेट करेंगे, क्यू की इसका वेबसाइट पर बहौत असर पड़ता है, 2019 में गूगल ये Https वेबसाइट में होना कम्पलसरी कर दिया है, और कहा है अगर आपकी वेबसाइट Https में नहीं होगी तो उसे सर्च रिजल्ट्स में पीछे किआ जा सकता है।

और आपकी वेबसाइट में ये भी लिखा आएगा की- This Website is not secure जिससे आपके users पर गलत असर पड़ेगा, और सायद वो दोबारा आपकी वेबसाइट में visit भी ना करें, क्यू की वेबसाइट का सिक्योर होना बहौत जरुरी है, इसी लिए हम आपको यह बता रहे हैं की, WordPress Website Secure कैसे करें। तो अगर आपकी वेबसाइट में SSL नहीं लगा है तो उसे जल्द से जल्द लगा लें।

अपनी वेबसाइट का backups रेगुलरली करें।

आपका जब फ़ोन ख़राब होजाता है, या फिर उसमे कोई प्रॉब्लम आजाती है तो आप उसको बनवाते हैं, और उस समय सर्विस सेंटर में आपसे कहा जाता है की आप अपने फ़ोन का बैकअप अच्छे से लेलें, ताकि आपको बाद में दिक्कत न हो, क्यू की फ़ोन को अगर फॉर्मेट करने की जरुरत पड़ी तो, आपका सारा मोबाइल का डाटा डिलीट होजायेगा।

उसी तरह से अगर आपकी वेबसाइट में कभी कोई दिक्कत होती है तो उसके लिए भी आपको पहले से तैयार रहना होगा, उसके लिए आपको आपकी वेबसाइट का रेगुलर बैकअप करना होगा, ताकि कोई भी प्रॉब्लम आये तो आपका बैकअप का इस्तेमाल करके आपकी वेबसाइट को सही किआ जा सके। वेबसाइट के Backup के लिए आपको अच्छी होस्टिंग लेनी होगी, आजकल तो लगभग सभी कंपनी वेबसाइट बैकअप का ऑप्शन देती हैं, बैकअप के लिए आप WordPress Backup Plugin का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Conclusion

हमने कोसिस की है की आपको WordPress वेबसाइट Secure कैसे करें या कर सकते हैं, हमने लगभग बहौत सारी बाते आपको आपकी वर्डप्रेस को सिक्योर करने की बाते बता सकते हैं, वैसे और भी बहौत सारी चीज़ें होती हैं, जिनसे वेबसाइट को सिक्योर किआ जा सकता है, लेकिन हमने आपको कुछ बेसिक चीज़ों के बारे में बताया है, जिससे आप अपनी वेबसाइट को सिक्योर कर सकते हैं।

अगर आपको कोई चीज़ हो जो की WordPress Website Secure कैसे करें के बारे में समझ में ना आरही हो, या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हों, तो आप हमसे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपकी मदद करने की पूरी कोसिस करेंगे।

एसी पोस्ट्स के लिए HindiMeInfo को फॉलो करे  FacebookTwitter, Join FB Group और Subscribe करे YouTube Channel  को

HindiMeInfo की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Leave a Reply