Animation क्या है? एनीमेशन कैसे काम करता है और कैसे बनायें

Animation क्या है? What is Animation in Hindi.

दोस्तों अपने टीवी, मोबाइल या कंप्यूटर में कार्टून या कार्टून जैसी बहोत सी चीज़ें देखी होगी. क्या आपको पता है की वो सब एनीमेशन की मदद से बनाये जाते हैं.

कई बार अपने YouTube में वीडियोस देखे होंगे जिनमे एक आदमी कुछ बोलता रहता है लकिन सामने हमे जो दीखता है वो कुछ कार्टून जैसा होता है, जिसमे हम वो देखकर समझने की कोसिस करते हैं.

कई बार एसा होता है की हमे कोई कुछ बताता है तो हम समझ नहीं पाते हैं, लेकिन अगर वोई चीज़ हमे कोई वीडियो की माध्यम से समझाने की कोसिस करता है तो हमे जल्दी समझ में आजाता है.

एनीमेशन भी इसीलिए बनायें जाते हैं, ताकि हम जो समझना चाहते हैं, वो सामने वाले को वीडियो की मदद से समझया जा सके, तो आइये आगे जानते हैं की Animation क्या है और ये कैसे बनाया जाता है.

Animation क्या है, animation kya hai

Animation क्या है?

एनिमेशन मल्टीमीडिया, गेमिंग उत्पादों में डिज़ाइन, ड्राइंग, लेआउट बनाने और फोटोग्राफिक दृश्यों की तैयारी करके बनाया जाता है। एनिमेशन को बनाने के लिए बहोत सारी चीज़ों को एक साथ करके बनाया जाता है.

जो व्यक्ति एनिमेशन बनाता है उसे एनिमेटर कहा जाता है। एनीमेशन बनाने के लिए बहोत सारे सॉफ्टवेयर का यूज़ किआ जाता है, और इन्हे बहोत मेहनत से बनाया जाता है.

आज लगभग हर क्षेत्र (Field) में ग्राफिक डिजाइनिंग या एनीमेशन का इस्तेमाल हो रहा है। फिर उसका इस्तेमाल किसी प्रोडक्ट को बाजार में लांच करने के लिए हो या खालिस मनोरंजन के लिए हो सभी के लिए उसे किआ जाता है.

Animation क्या है, animation kya hai

एनीमेशन में कोई भी image को बहोत सारी images से मिलाकर बनाया जाता है, जैसे की अगर आप एक इमेज देखेंगे और उसमे मानलीजिए की अपने एक शेर को खड़े हुए देखा है, तो एनीमेशन की मदद से हम उस खड़े शेर को चलता हुआ दिखा सकते हैं. जैसा की आपको ऊपर दिखाई गयी इमेज में दिख रहा होगा.

इस तरह से एनीमेशन काम करता है और हम अच्छी-अच्छी चीज़ें एनीमेशन की मदद से बना सकते हैं.

Also Read:-

Animation कितने टाइप्स के होते हैं?

अपने ये तो जानलिया की Animation क्या होता है? और ये कैसे काम करता है, अब आइये जानते है की एनीमेशन कितने टाइप्स के होते हैं.

Types of Animation

  1. 2D Animation
  2. 3D Animation
  3. VFX Animation

1- 2D Animation

2D एनीमेशन को हम (2 Dimension) करते है जैसे अपने पढ़ा होगा, हमे पढ़ा है की X-axis और Y-axis जैसे किसी भी ऑब्जेक्ट (Object) का 2 हिसा दिखता है उसे 2D एनीमेशन कहते है। इसका example है जो हम Cartoon देखते हैं, वो सब 2D animation की मदद से बनते हैं.

2- 3D Animation

3D एनीमेशन को हम ( 3 Dimension) कहते है जैसे अपने पढ़ा होगा, हमे पढ़ा है की X-axis, Y-axis और Z-axis, किसी भी ऑब्जेक्ट का 3 हिसा दिखाइ देता है उसे 3D एनीमेशन कहते है। अपने 3D मूवी देखी होंगी जिनमे हमे सबकुछ पास में दिखाई देता है और बहोत clear दिखाई देता है.

3- VFX Animation

VFX (Visual effects) विसुअल इफेक्ट्स – जब किसी Hollywood या Bollywood फिल्म में कुछ एसे सीन होते हैं जिन्हे green screen में शूट किआ जाता है, उसे VFX animation कहते हैं.

Animation कैसे काम करता है ?

animation को बहोत सारे ऑब्जेक्ट को एक साथ मिलाकर बनया जाता है. एनीमेशन बनाने के लिए बहोत सारे ऑब्जेक्ट्स के फ्रेम्स को मिलाकर बनया जाता है तब जाकर एक Moving object यानि घूमती हुई कोई चीज़ बनाई जाता है.

जैसे की example के लिए निचे दीगई इमेज में आपको उछलती हुई गेंद के एनिमेशन (नीचे) में 6 फ्रेम में दिखाए गए हैं, और फिर इन सबको एक साथ करके एनिमेशन 10 फ्रेम प्रति सेकण्ड की गति से चलता हुआ दिखया गया है.

Animation क्या है, animation kya hai
Animation क्या है, animation kya hai

एनीमेशन कैसे सीखें?

दोस्तों एनीमेशन बनाना जितना ज्यादा मुश्किल है उतना ही ज्यादा आसान हैं लेकिन जब आप इसे अच्छे से शिख जयएंगे, एनीमेशन सीखने के लिए आप कहीं पर क्लास ज्वाइन कर सकते हैं या आप ऑनलाइन भी वीडियोस देखकर भी एनीमेशन बनाना शिख सकते है.

एनीमेशन बनाने के लिए आपको कुछ सॉफ्टवेयर जैसे फोटोशॉप और एनीमेशन के और भी बहोत से सॉफ्टवेयर आते हैं उनके बारे में सीखना होगा, जिसके बाद हे आप एनीमेशन बना पाएंगे.

तो दोस्तों अब आपको समझ में आगया होगा की एनीमेशन कैसे बनाया जाता है, और animation क्या है? अगर आपको कोई बात हो जोकि समझ में नहीं आयी हो, या आप हमसे कुछ पूछना चाहते हों, तो आप हमसे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, हम आपकी मदद करने की पूरी कोसिस करेंगे.

HindiMeInfo की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Aman Dubey

I am passionate about new gadget's, Travelling & Trying out New Things in Life.

You may also like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: