IPL यानी इंडियन प्रीमियर लीग एक टी20 क्रिकेट लीग है, जिसका आयोजन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI करता है। इसकी शुरुआत 2008 में 8 टीमों के साथ हुई थीं।

HindiMeInfo.com

IPL कमाई का सबसे अहम जरिया उसके प्रसारण या ब्रॉडकास्टिंग राइट्स से होने वाली कमाई रही है। मतलब कि मैच केवल वही चैनल दिखा पाएगा, जिसके पास इसके राइट्स होंगे।

HindiMeInfo.com

IPL की शुरुआत यानी 2008 से अगले 10 वर्षों यानी 2017 तक इसके ब्रॉडकास्टिंग राइट्स सोनी के पास थे, जिसने इसके लिए BCCI को 8,200 करोड़ रुपए दिए थे।

HindiMeInfo.com

2018 में ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की फिर बोली लगी और इस बार बाजी मारी स्टार स्पोर्ट्स ने। स्टार ने 2018 से 2022 तक, यानी 5 सालों के IPL ब्रॉडकास्टिंग राइट्स को 16,347 करोड़ रुपए में खरीदा।

HindiMeInfo.com

टाइटल स्पॉन्सरशिप भी IPL की टीमों के लिए कमाई का बहुत बड़ा जरिया है। मतलब IPL के पहले अपना नाम जुड़वाना-जैसे- डीएलएफ आईपीएल, वीवो आईपीएल, और  अब टाटा आईपीएल।

HindiMeInfo.com

विज्ञापन और प्रमोशन से टीमों की जमकर कमाई होती है। टीमों की कमाई का अपना बिजनेस मॉडल होता है। इसके तहत वे कई कंपनियों से करार करती हैं। 

HindiMeInfo.com

विज्ञापन और प्रमोशन के तहत खिलाड़ियों और अंपायर की जर्सी, हेलमेट, विकेट, मैदान पर दिखने वाले कंपनियों के नाम और एड्स आदि के लिए भी कंपनियां टीमों को पैसे देती हैं।

HindiMeInfo.com

टीमें अपने नाम और लोगो वाले टी-शर्ट, कैप, ग्लब्स आदि मर्चन्डाइज बेचकर भी पैसे कमाती हैं। विज्ञापन और ब्रैंड प्रमोशन से टीमें हर साल 50 करोड़ रुपए तक कमा लेती हैं।

HindiMeInfo.com

IPL टीमों की कमाई का तीसरा जरिया होता है मैदान में बिकने वाले टिकट। एक मैच में बिकने वाली टिकट से करीब 4-5 करोड़ रुपए तक कमाई होती है।

HindiMeInfo.com

अगर टीमों की सेंट्रल, विज्ञापन और लोकल रेवेन्यू से कमाई को जोड़ दें तो पिछले कुछ वर्षों में IPL की हर टीम को सालाना करीब 300 करोड़ रुपए की कमाई हुई है। 

HindiMeInfo.com

IPL टीमों को हर साल की करीब 300 करोड़ की कमाई में से खर्च यानी करीब 150-155 करोड़ के खर्च को निकाल दें, तो सालाना करीब 150-160 करोड़ रुपये कमाती हैं।

HindiMeInfo.com

अगर आईपीएल के प्राइज मनी को भी जोड़ लें, तो आईपीएल की टॉप-4 टीमों का सालाना फायदा 160-170 करोड़ रुपए तक हो जाता है।

HindiMeInfo.com

तो इस तरह से आईपीएल की टीमें पैसे कमाती हैं।  निचे लिंक में क्लिक करें और जाने की आईपीएल के टीमों के मालिक कौन हैं।