जब विश्व युद्ध की घटना घटित हुई थी तो उसके बाद पूरी दुनिया ही भयभीत हो गई थी। पूरा विश्व यही चाहता था कि ऐसी घटना अब दोबारा से ना हो।

HindiMeInfo.com

HindiMeInfo.com

इस बात को सुनिश्चित करने के लिए दुनिया के कई देशों ने मिलकर संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना की थी। इस गठन को शक्तिशाली बनाने के लिए एक सैन्य संगठन भी बनाया गया।

HindiMeInfo.com

इसके अनुसार अगर कोई देश नियमों को फॉलो नहीं करता है तो उसके खिलाफ फिर कड़ी से कड़ी कार्यवाही सैन्य संगठन के द्वारा की जाएगी।

HindiMeInfo.com

नाटो (NATO) का फुल फॉर्म North Atlantic Treaty Organisation (नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन) है।

HindiMeInfo.com

नाटो एक सैन्य संगठन है जिसमें 30 देशों की सेना की मदद शामिल हैं। यह एक अंतर सरकारी सैन्य संगठन है जिसकी स्थापना 4 अप्रैल 1949 को की गई थी।

HindiMeInfo.com

जब संयुक्त राज्य अमेरिका और कई यूरोपीय राष्ट्र हमलावरों के खिलाफ सहयोग करने के लिए उत्तरी अटलांटिक संधि में शामिल हुए, तो नाटो को 1949 में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद बनाया गया था।

HindiMeInfo.com

इसके अंतर्गत एक देश अपनी सेना को दूसरे देश में भेजता है जहां पर उन्हें इंटरनेशनल ट्रेनिंग दी जाती है और साथ ही साथ उन्हें यह भी आदेश दिया जाता है कि हर परिस्थिति से सख्ती से निपटें।

HindiMeInfo.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो नाटो का मुख्यालय यानी हेड क्वार्टर बेल्जियम की राजधानी ब्रूसेल्स में स्थित है।

HindiMeInfo.com

इसके अनुसार यह निश्चित किया गया कि किसी भी देश पर अगर हमला होता है तो यह सभी देश एक दूसरे को सामूहिक रूप से सैनिक सहायता प्रदान करेंगे।

यह थी नाटो के बारे में जानकारी आपको पसंद आई हो तो स्टोरी लिखे करें। और स्टोरी देखने के लिए निचे लिंक में क्लिक करें।